Use Of Curd Is Best For Health

दही खाने से लाभ

  • पाचन का बढ़िया स्रोत

दही में मौजूद तत्त्व आसानी से पच जाते हैं, साथ ही ये आपके द्वारा खाये गए अन्य आहार को भी पचाने में मदत करते हैं! दही एक बहुगुणी प्रोबायोटिक है। प्रोबायोटिक उसे कहते हैं जिसमें जीवित बैक्टीरिया पाए जाते हैं! यह बैक्टीरिया पाचन तंत्र को शांत करते हैं और पेट की गड़बड़ी का इलाज करते हैं। इसलिए लोग मसालेदार खानों के साथ अक्सर दही का प्रयोग करते हैं! क्यूंकि दही ठंडा होता है, और यह मसालेदार पदार्थों द्वारा निर्मित गर्मी को बेअसर करता है!

  • रखे आपके दिल का ख्याल:

दही का सेवन दिल की सेहत बनाये रखने में काफी सहायता करता है! अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग कम वसा वाला दही (non-fat yogurt) खाते हैं, उनमें दूसरों की तुलना में उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना ३१ प्रतिशत कम होती है! दही में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायता करते हैं!

  • बनाये आपकी हड्डियों को मज़बूत:

सभी डेयरी उत्पाद हड्डियों के लिए उपयोगी होते हैं, और दही भी उन्हीं में से एक है! बल्कि दही में फॉस्फोरस और कैल्शियम की मात्रा दूध के मुकाबले काफी अधिक होती है! यही कारण है कि दही आपके दांतो और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है!

  • त्वचा को बनाए सुन्दर

दही में कुदरती मॉइस्चराइजिंग तत्त्व होते हैं! इसलिए अगर आपकी त्वचा सूखी और खुश्क रहती है, तो दही का सेवन आपकी त्वचा में नमी बनाये रखने में आपकी काफी मदत कर सकता है! पेट संबंधी समस्याओं के कारण बहुत से लोग कील मुँहासे से पीड़ित रहते हैं! दही पेट सम्बंधित रोगों से छुटकारा दिलाकर आपके चेहरे को साफ़ सुथरा और सुन्दर बनाता है! दही को बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा आकर्षक और चमकदार बनती है!

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *