Normal Tips For Healthy Hair

बालों को स्वस्थ रखने के आसान टिप्स

त्वचा की तरह बालों को भी खास ख्याल की जरुरत होती है। अगर इनका ध्यान ना रखा जाए तो यह दो मुंहे और बेजान से लगने लगते हैं। इसलिए समय- समय पर बालों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ ना कुछ करते रहना चाहिए। साथ ही अपनी डाइट को भी ठीक रखना चाहिए क्योंकि इससे आपके बालों को पोषक तत्व मिलते रहते हैं जिससे यह खराब नहीं होते हैं। बालों को प्रोटीन की जरुरत होती है ताकि बाल टूटने की समस्या ना हो और बाल घने बने। इसके लिए आप कुछ हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं। बनाना हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले में मौजूद पोटेशियम, विटामिन बी6, विटामी सी और मैग्नीशियम बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

  1. बालों को झड़ने एवं डैंड्रफ होने से रोकता हैं
  2. उलझे बालों को सुलझाएँ और चमकदार बनाएं
  3. बालों को चमकदार बनाता हैं
  4. बालों को बढ़ाने में मदद करता हैं
  5. केला बालों को पोषित एवं मॉइस्चराइस्ड करता हैं
  6. केले का हेयर मास्‍क
    यह हेयर मास्क सबसे आसान मास्क है। एक पका हुआ मुलायम केला ले। इससे अच्छी तरह मसल के पेस्ट तैयार कर ले।इसे अपने बालों में अच्छी तरह लगा ले और शॉवर कैप पहन ले अर्थात एक गरम टॉवल लपेट ले। ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहेगी। इस मिश्रण को अपने बालों में करीब 20 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद अच्छी तरह पानी से धो ले। बालों के डैंड्रफ से परेशान है तो इन घरेलू उपाय से पाएं जड़ से छुटकारा
  7. केला और एवोकाडो का हेयरमास्‍क
    यह पेक आपके बालों के रूखेपन को दूर करेगा, उन्हें मुलायम और चमकदार बनाएगा।
    सामग्री:
    केला-1
    नारियल का दूध- 3 चम्मच
    एवोकाडो- 2 चम्मच
    कैसे बनाएं पेस्‍ट
    एक केला लेकर उसे मसल ले और पेस्ट बना ले। ध्यान रखें की गूदा अच्छी तरह मसल लिया हो। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच एवोकाडो को मिलाये। सब सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और बालों में लगा लें। इसे 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें। आप एवोकाडो की जगह कोको भी डाल सकते है जिससे बालों को प्राकृतिक रंग मिलेगा।
  8. केला, शहद, अंडा और वर्जिन ऑलिव ऑयल हेयरपैक
    जरूरी सामग्री:
    केला-1
    शहद-3 चम्मच
    एक्स्ट्रा वर्जिन तेल-1/4 कप
    अंडा-1
    विधि : एक बर्तन में अंडा फोड़ लें और इसमें पका हुआ केला, 1/4 कप वर्जिन तेल, 4 या 5 चम्मच दूध और 3 चम्मच शहद मिला लें। आप इन सब सामग्रियों को अच्छी तरह मिला कर पेस्ट तैयार करले। बालों को मोटे दाते की कंघी से सुलझा कर इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ो से सिरे तक में लगा लें। एक शॉवर कैप से इसे ढक लें और 20 मिनट तक रखें। धोने के बाद आप मुलायम और चमकदार बाल पाएंगे। अंडे के यॉर्क में सल्‍फर होता है, जो बालों के विकास में काम आता है वहीं अंडें के सफेद भाग में प्रोटीन की मात्रा होती है।
  9. केले और सरसों के तेल का मिश्रण
    बालों को काला,चमकदार बनाने के हेयर पैक
    जब आप केले का मिश्रण बना रही हों, तो इसमें सरसों के तेल की कुछ बूँदें भी डाल दें। यह बालों को स्वस्थ बनाने का एक और चमत्कारी तरीका है और इसे बनाने के लिए आपको रसोई से ही आवश्यक पदार्थ मिल जाएंगे। सरसों का तेल बालों और सिर की त्वचा की मरम्मत करने का बेहतरीन उपाय है। अतः अगर आपको लगता है कि आपके सिर की त्वचा काफी रूखी हो गयी है या इसमें डैन्ड्रफ की समस्या उत्पन्न हो गयी है तो आप सरसों के तेल के उपचार का प्रयोग कर सकती हैं।
    जरुरी सामग्री-
    एक केला
    एक टेबल स्‍पून सरसों का तेल
    विधि: केले को अच्छे से मसल लें तथा इसे और प्रभावी बनाने के लिए इसमें सरसों के तेल की कुछ बूँदें डालें। इसे अपने सिर पर अच्छे से लगाएं तथा इसके बाद इसे अच्छे से शैम्पू से धो लें। ध्यान रखें कि सरसों के तेल का प्रयोग ज्यादा ना करें। यह एक गाढ़ा तेल है तथा इसे निकालने में आपको काफी समय लगेगा।
    सरसों के तेल को रुखेपन को हटाने और ब्‍लड सकुर्लेशन बढ़ाने के लिए वरदान माना है।
  10. पपीते और केले का मास्क
    केला एक नरम फल है और यह किसी भी तत्व के साथ मिश्रित हो जाता है। इसी वजह से इसे बालों में लगाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। बालों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप केले और पपीते के मिश्रण का भी प्रयोग कर सकती हैं।
    जरूरी सामग्री:
    1 केला
    छोटा पपीता
    एक – दो टेबल स्‍पून शहद
    विधि: सबसे पहले केले को मैश करके एक कटोरी में डाले, अब इसमें पपीता को मैश करके मिलाएं, अब इसमें शहद मिलाएं और इस मिश्रण को मिक्‍सी में पीस लें।
    यह मास्क आपके सिर की त्वचा और बालों की मरम्मत का कार्य काफी खूबी से करने में सक्षम है।
  11. ताज़ी मलाई और केले का मिश्रण
    आप केले और ताज़ी मलाई का प्रयोग करके भी एक बेहतरीन पेस्ट बना सकती हैं। बाज़ार में मिलने वाली ताज़ी मलाई खरीदें तथा इसका एक चम्मच लेकर मसले हुए केले के साथ मिलाएं। यह पेस्ट काफी अच्छे से बनना चाहिए और इसके लिए आप एक ब्लेंडर (blender) का भी प्रयोग कर सकती हैं।
    सामग्री :
    एक केला
    एक कटोरी दूध की मलाई
    एक बार मिश्रण के तैयार हो जाने पर इसे बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बालों को सही पोषण मिला और वे घने तथा चमकदार प्रतीत होंगे। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम दो बार करें तथा इस प्रक्रिया के दौरान ही आपको बालों में आया फर्क नज़र आने लगेगा।
  12. केला और आंवला का मास्‍क
    आंवले के ज्‍यूस में विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के साथ बालों को घना और चमकदार बनाता है।
    जरुरी साम्रगी:
    एक केला छिला हुआ।
    रातभर भिगा हुआ आंवला
    भीगे हुए आंवले को पीसक‍र उसमें केला मिलाएं। कुछ देर के बाद बालों को धो लें। आंवला और केला का मिश्रण बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करता है।
  13. केला, शहद और नारियल के दूध का हेयर मास्‍क
    जरूरी सामग्री-
    1 या 2 पका केला- अपने बालों की लंबाई के अनुसार
    2 चम्मच शहद
    1/2 कप नारियल का दूध
    कैसे बनाएं पेस्‍ट
    उपर बताइ गई सभी सामग्रियों को लेकर इसे एक ब्लेंडर में चालकर पीसे लें या फिर अपने हाथों से भी मेश कर सकते हैं इसके बाद किसी बड़े कटोरे में रख लें और मसले हुये केले में शहद और दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें।
    जब यह पेस्ट पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाये तो बालों की लंबाई के अनुसार गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ो पर लगाकर थोड़ी देर के लिये छोड़ दें। करीब एक घंटे के बाद आप अपने बालों को शावर में जाकर धो लें। बालों पर किसी अच्छे शैम्पू का इस्तोमाल कर आप इसे धो सकती है। केला आपके बालों में एक प्राकृतिक कंड़िशनर के रूप में काम करता है।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *