Mouth Smell Cure By Natural Way

मुँह की बदबू

  • मुँह की गंदगी है मुख्य कारण-

शोध अध्ययनों के अनुसार, दांतो की सफाई के प्रति दुर्लक्षता मुँह की बदबू का सबसे आम कारण है। एक स्वस्थ मुंह को बनाए रखने के लिए प्लेक (plaque) को अपने दांतो पर न जमने दें। इसके लिए प्रति दिन कम से कम दो बार (सुबह और रात) ब्रश करना चाहिए। साथ ही साथ अपने दांतों में फंसे भोजन के कणों पर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने के लिए, प्रति दिन कम से कम एक बार फ्लॉस करना चाहिए! बैक्टीरिया जीभ पर भी जमा हो सकता है, जिससे दुर्गंध आ सकती है। अपने टूथब्रश या एक विशेष जीभ खुरचनी, ब्रश का उपयोग करना या अपनी जीभ को प्रति दिन कम से कम एक बार कुरेदना चाहिए।

  • अनानस का रस है लाभकारी-

बहुत से लोगों का मानना है कि अनानस का रस खराब सांस के लिए सबसे तेज और सबसे प्रभावी उपचार है। लेकिन ये अभी भी एक मिथ्य है, क्यूंकि इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, फिर भी कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि यह काम करता है।आप भी इसका प्रयोग कर देख सकते हैं! हर भोजन के बाद एक गिलास अनानस का रस पियें। अगर रस न हो तो कुछ अनानास के टुकड़े ही चबा लें।और फिर देखें इसका असर।

  • पानी के हैं अपने फायदे-

कई अध्ययन यह बताते हैं ज्यादा देर पानी न पीने से, या कम पानी पीने से आपको मुँह की बदबू की समस्या निर्माण हो सकती है। मुँह को साफ़ सुथरा रखने में लार (Saliva) का बहुत बढ़ा योगदान होता है। इसके बिना आपके मुँह में कीटाणु (Bacteria) पनपने लगते हैं, और मुँह से दुर्गन्ध आने लगती है। इसे रोकने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें! मुँह को शुष्क होने से रोकें। पूरे दिन मैं कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं। यह आपके मुँह और शरीर दोनों को स्वस्थ रखने में आपकी मदत करेगा।

  • एक सेब रोज़ाना

एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे सेब लहसुन निर्मित सांस की बदबू के प्रभाव को ख़त्म करने के लिए असरदार है। सेब में मौजूद कुछ कुदरती तत्त्व लहसुन के बदबू पैदा करने वाले तत्वों को सोख लेते हैं! तो जो लोग लहसुन का ज्यादा प्रयोग करते हैं, उनके लिए ये काफी असरदार नुस्खा है। क्यूंकि यह मुँह की दुर्गन्ध को दूर करेगा ही साथ ही साथ दुर्गन्ध पैदा करने वाले तत्वों को जड़ से ख़तम करने में आपकी मदत करेगा।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *