Medicinal Use Of Tomoto

टमाटर में भरपूर पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो शरीर को निरोग और शक्ति प्रदान करते है। इसमें विटामिन की अधिक मात्रा होती है। साथ ही यह चेहरे को खूबसूर बनाने में अहम रोल निभाता है। इसके सेवन सलाद, चटनी के रूप में किया जाता हैं। यह दाल, सब्जी आदि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको बता रहे है टमाटर सेहत के लिए कैसे है लाभकारी।

आप जब भी टमाटर खरीदने जाएं, तो लाल टमाटर ही चुनें। इनमें बीटा कैरोटिन व आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। वैसे, अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो भी टमाटर आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इसमें फाइबर ज्यादा व कैलरीज कम होती हैं, जो वेट घटाने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन भी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है। दरअसल, यह बॉडी में विटामिन ए में बदल जाता है और यह तो सभी जानते हैं कि विटामिन ए त्वचा, बालों, हड्डियों व दांतों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है।

खट्टा-मीठा टमाटर पकाने के बाद खाने के जायके को जितना बढ़ाता है। उतना ही अधिक लाभ सलाद के रूप में लेने पर भी करता है। टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, वसा आदि तत्व विद्यमान होते हैं। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है इसके अलावा भी टमाटर खाने से कई लाभ होते हैं।

टमाटर के औषधीय लाभ:-

कब्ज से दिलाए छुटकारा

कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में टमाटर अत्यंत फायदेमंद होता है। अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे है तो आप टमाटर का उपयोग सूप के रूप में कर सकते है। बार बार प्यास लगने पर लौंग का चूर्ण और चीनी को टमाटर के रस में मिलाकर इस्तेमाल में ला सकते है। ऐसा करने से बहुत फायदा मिलेगा।

मसूड़ों की समस्या को दूर करे

टमाटर मसूड़ों से खून निकलने की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है| खून निकलते समय आप कच्चा टमाटर खाएं या फिर टमाटर के रस का इस्तेमाल करें। बहुत फायदा मिलेगा| इसके अलावा टमाटर मुंह के छाले की समस्या को दूर करने में भी बहुत अहम रोल निभाता है| छाले दूर करने के लिए आप पानी में टमाटर के रस को मिला लें| फिर उस पानी से कुला करें। ऐसा करने से आपके छाले दूर हो जाएंगे|

कमजोर शरीर को दे ताकतt

कमजोर शरीर को एनर्जी देने में टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। आप 10 ग्राम शहद में 100 ग्राम टमाटर का रस मिला लें| इस मिक्सचर का इस्तेमाल आप सुबह करें| ऐसा करने से शरीर की कमजोरी समाप्त हो जाएगी।

जांडिस की समस्या में फायदेमंद

पीलिया के रोग से राहत पाने के लिए टमाटर बहुत लाभकारी साबित होता है। रोज़ाना 100 या 200 ग्राम टमाटर के रस का सेवन करने से जांडिस रोग आसानी से दूर किया जा सकता है|

खुजली से दिलाए छुटकारा

खुजली की समस्या को दूर करने में टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में कुछ बूंदे टमाटर की रस की मिला लें| फिर इस मिक्सचर से शरीर पर मसाज करें| कुछ देर बाद गुनगुने पानी से नहा लें| बहुत फायदा मिलेगा|

टमाटर सिर्फ एक सब्जी नहीं बल्कि ये अपने आप में एक संपूर्ण औषधी है टमाटर खाने से निम्न रोगों का उपचार होता है-

  1. बच्चों को सूखा रोग होने पर आधा गिलास टमाटर के रस का सेवन कराने से फायदा होता है।
  2. दो या तीन पके हुए टमाटरों का नियमित सेवन करने से बच्चों का विकास शीघ्र होता है।
  3. शरीर का भार घटाने के लिए सुबह-शाम एक गिलास टमाटर का रस पीना लाभप्रद है।
  4. यदि गठिया रोग में एक गिलास टमाटर के रस की सोंठ तैयार करके उसमें एक चम्मच अजवायन का चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम पीने से लाभ होता है।
  5. गर्भवती महिलाओं के लिए सुबह एक गिलास टमाटर के रस का सेवन फायदेमंद है।
  6. डाइबिटीज व दिल के रोगों में भी टमाटर बहुत उपयोगी होता है।
  7. इसमें कैलोरिज कम होती है इसलिए सलाद के रूप में खाया जाता है।ये शरीर से कई तरह बीमारियों से मुक्ति दिलवाते हैं।
  8. टमाटर खाने वालों को कैन्सर रोग नहीं होता।
  9. टमाटर के नियमित सेवन से पेट साफ रहता है।
  10. कफ होने पर टमाटर का सेवन अत्यंत लाभदायक है।
  11. प्रात: बिना कुल्ला किए पका टमाटर खाना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है।
  12. पेट में कीड़े होने पर सुबह खाली पेट टमाटर में पिसी हुई कालीमिर्च लगाकर खाने से लाभ होता है।
  13. भोजन करने से पहले दो या तीन पके टमाटरों को काटकर उसमें पिसी हुई कालीमिर्च, सेंधा नमक एवं हरा धनिया मिलाकर खाएं। इससे चेहरे पर लाली आती है व पौरूष शक्ति बढ़ती है।
  14. टमाटर के गूदे में कच्चा दूध व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है।
  15. टमाटर के नियमित सेवन से अन्य रोग जैसे डायबिटीज, आंखों व पेशाब संबंधी रोगों, पुरानी कब्ज व चमड़ी के रोगों का उपचार होता है।
  16. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
  17. टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है।
  18. इसमें साइट्रिक अम्ल और मैलिक अम्ल पाया जाता है इसलिए यह एंटासिड के रूप में काम करता है।

टमाटर खाने के अन्य फायदे

टमाटर में विटामिन, प्रोटीन, वसा आदि तत्व‍ मौजूद होते हैं। इसके अलावा टमाटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। आइए जानते हैं कि टमाटर किन‍-किन बीमारियों के लिए फायदेमंद है –

  • भूख बढाने के लिए – टमाटर खाने से भूख बढती है। इसके अलावा टमाटर पाचन शक्ति, पेट से संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है। टमाटर खाने से पेट साफ रहता है और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
  • त्वचा के लिए – टमाटर खाने से सनबर्न और टैन्ड स्किन में फायदा होता है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन तत्व त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है।
  • पेट के लिए – पेट में कीड कीड़े हैं तो हर रोज खाली पेट टमाटर खाने फायदा होता है। टमाटर में हींग का छौका लगाकर पीजिए, पेट के सारे कीडे मर जाएंगे। टमाटर पर काली मिर्च लगाकर खाना भी काफी फायदेमंद होता है।
  • डायबिटीज के लिए – डायबिटीज रोगियों के लिए टमाटर खाना बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज एक खीरा और एक टमाटर खाने से डायबिटीज रोगी को लाभ मिलता है। टमाटर आंखों व पेशाब संबंधी रोगों के लिए भी फायदेमंद है।
  • लीवर और किडनी के लिए – टमाटर खाने से लीवर और किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। हर रोज टमाटर का सूप पीने से लीवर और किडनी को फायदा होता है।
  • गठिया के लिए – अगर आपको गठिया है तो टमाटर का सेवन कीजिए। एक गिलास टमाटर के रस को सोंठ में डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पीजिए, गठिया में फायदा होगा।

अगर चाहते हैं कि आप एक स्वस्थ जीवन जिएं और प्रोस्टेट कैंसर जैसी घातक बीमारी से दूर रहें, तो जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम दस टमाटर जरूर खाएं।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *