Medicinal Use Of Sabja’s Seeds(Basil)

स्वास्थ्य गुणों से भरपूर सब्जा के बीज

सब्जा के बीज देखने में तो बहुत छोटे होते हैं लेकिन उनमें कई अद्भुत गुण मौजूद होते हैं। सब्जा के बीज तुलसी की प्रजाति के पौधे से प्राप्त होते है जिसे फालूदा के बीज भी कहते है। सब्जा के बीज अपने आप में प्रोटीन, कार्ब्स और आवश्यक वसा के अलावा फाइबर से भरपूर होते है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि, इनमें बिल्कुल कैलोरी नहीं होती। मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सब्जा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो डायबिटीज कंट्रोल करने और त्वचा को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सब्जा को चबाना मुश्किल है इसलिए उन्हें खाने से पहले पानी में भिगो कर रखना चाहिए । रोजाना कम से कम 2 चमच सब्जा के बीज के इस्तेमाल से स्वास्थ्य सम्बंधित कई फायदे होते हैं। यहाँ सब्जा के बीज के ऐसे फायदे बताए जा रहे हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आप अपने जीवन शैली में रोजाना सब्जा का उपयोग शुरू कर देंगे।

सब्जा के बीज में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन A, विटामिन K, कार्बोहायड्रेट, गुणकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड व कई मिनरल्स होते हैं. सब्जा बीज की तासीर ठंडी होती है. इसीलिए गर्मियों में बहुत से ड्रिंक, फ़ालूदा बनाने में सब्जा का उपयोग किया जाता है।

  • सब्जा के बीज बहुत सी दिमागी परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, माईग्रेन को भी दूर करते हैं. इसके सेवन से मन प्रसन्नचित्त रहता है।
  • ये बीज प्रोटीन व आयरन से भरपूर होते हैं. इसलिए इन्हें खाने से बाल मजबूत, चमकदार, लम्बे-घने होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं।
  • सब्जा के बीज में कई पाचक एंजाइम (Digestive enzymes) होते हैं जो कि पाचन तन्त्र (Digestive system) को स्वस्थ रखते हैं।

सब्जा खाएं, वजन घटाएं:

सब्जा में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होते हैं, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के ऊंचे स्तर से आते हैं। यह एसिड्स शरीर में वसा को पिघलाने वाले मेटाबोलिज्म को तेज करता है। यह फाइबर के तत्वों से भी भरे होते हैं जिसके कारण पेट भरा हुआ महसूस होता है और जंक फ़ूड खाने की इच्छा कम होने लगती है।आप चाहें तो इसे दही पर छिड़क कर या फलों के सलाद में शामिल करके खाने से पहले खा कर अपनी भूक पर कंट्रोल कर सकते हैं।

सब्जा शरीर की गर्मी को कम करता है:

गर्मी का मुकाबला करने के लिए सब्जा के बीज को पानी में गुड़, शकर या शहद के साथ मिला कर पिया जाता है। लोग इसे नारियल पानी के साथ भी पीते हैं| सब्जा शारीरिक गर्मी को कम करता है, यही कारण है कि लोग इसका इस्तेमाल गर्मियों में रिफ्रेशमेंट के लिए पिए जाने वाले फ्लुइड्स जैसे नींबू पानी, शरबत और मिल्कशेक , फालूदा आदि में करते हैं।

सब्जा खून में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है:

सब्जा टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है। यह आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को धीमा करके कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदल देते हैं। एक गिलास दूध में सब्जा के बीज डाल कर नाश्ते के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डायबिटीज में बहुत फ़ायदा कर सकता है।

सब्जा कब्ज की शिकायत दूर करता है:

सब्जा शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करता है और आप के पेट के मूवमेंट्स की स्मूथ फंक्शनिंग में मदद करता है। पेट की सफाई के लिए आप दूध में सब्जा के बीज डालकर लगातार कुछ दिनों तक रात में सोने से पहले पिएं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को गैस, एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत से राहत दिलाते हैं और पाचन में मदद करते हैं ।

सब्जा दिमाग के तनाव को कम करता है:

यह बीज प्राकृतिक तौर पर तनाव को कम करने में मददगार साबित होते हैं| यह अरोमाथेरापी शरीर को पुरसुकून कर देते हैं। अपने आहार में सब्जा शामिल करने पर आप खुद अपने तनाव के स्तर को कम होता हुआ महसूस करेंगे इसके अलावा आपको चीजें समझने, दिमाग कि सेहत बेहतर बनाने और मूड खुशगवार रखने में मदद मिलेगी।

सब्जा के बीज के सेवन का सही तरीका यह है कि इन्हें पानी में भिगो दिया जाये। पानी में भिगो देने से सब्जा के बीज के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. ठंडे या गर्म पानी में 20-30 मिनट भिगो देने पर ये बीज फूल जाते हैं। ये देखने में जेली जैसे लगने लगते हैं।

  1. हर रोज दो टीस्पून भीगे हुए सब्जा के बीज का सेवन बहुत प्रकार से फायदेमंद माना गया है। इन महकदार बीजों का कोई खास स्वाद नहीं होता, इसलिए इन्हें बहुत प्रकार के भोज्य पदार्थ में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।
  2. चाहें तो शर्बत, निम्बू पानी, मैंगोशेक, आइसक्रीम-कुल्फी में मिलाकर लें या खाने और सलाद, दही में सब्जा डालकर खाएं।

सब्जा के बीज के नुकसान

छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाएं को सब्जा के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए, अगर गर्भवती महिलाएं सब्जा के बीज का सेवन करती हैं तो उनमें एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल काफी गिर जाता है, जोकि नुकसान पहुंचा सकता है।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *