Medicinal Use Of Custard Apple ” Sitafal”

सीताफल

शरीफा या सीताफल (custard apple) सिर्फ फल नहीं, दवा भी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग शरीर से दुबले पतले होते हैं उन्हें शरीफा खाना चाहिए। शरीफा खाने से शरीर की दुर्बलता तो दूर होती ही है साथ ही मैनपावर भी बढता है।
शरीफा एक मीठा फल है। इसमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है। यह आसानी से पचने वाला और अल्सर व एसिडिटी में लाभकारी होता है। इसमें आयरन और विटामिन-सी की मात्रा अच्छी होती है। इसके अलावा शरीफा कई रोगों में रामबाण की तरह काम करता है।

पाचन शक्ति बढ़ाए : शरीफा में कॉपर और फाइबर होता है जो पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ ही कब्ज से निजात दिलाता है। धूप में सुखाए हुए शरीफा को पीसकर इसका पाउडर बना कर पानी के साथ लेने डायरिया में आराम मिलता है।

मधुमेह में फायदेमंद : इसमें मौजूद फाइबर शुगर के अवशोषण को धीमा करता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो शरीफा का सेवन करना अच्छा है।
हार्ट अटैक से बचाए : इसमें मौजूद मैग्निशियम हृदय को कार्डिएक अटैक से बचाता है और मांसपेशियों को आराम देता है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से हृदय रोग से बचा जा सकता है।रक्तचाप कम करें : शरीफा पौटेशियम और मैग्निशियम का एक अच्छा स्रोत है जो रक्तचाप को कंट्रोल में रखता है। जिन लोगों का रक्तचाप बढ़ता घटता रहता है वो हर रोज एक शरीफा का सेवन कर सकते हैं।
वजन बढ़ाने में : शरीफा उन लोगों के लिए फायदेमंद हो जो वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं। नियमित रुप से शरीफ में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
अस्थमा से बचाए : शरीफा में विटामिन बी6 होता है जो रोगियों को अस्थमा के अटैक से बचाता है। इसमें ब्रोंकाइल इंफलेमेशन से बचाने का गुण होता है।
गर्भावस्था के दौरान : अगर गर्भावस्था के दौरान शरीफा का सेवन किया जाए तो भ्रूण के दीमाग, नर्वस सिस्टम और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा इसके सेवन से मिसकैरिज होने की संभावना भी कम रहती है। यह गर्भावस्था से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाता है।
शरीर की जलन : शरीफा खाने से इसके गूदे से बने शरबत को पीने से शरीर की जलन को ठीक करता है।
फोड़े : शरीफा के पत्तों को पीस कर फोड़ों पर लगाने से फोड़े ठीक हो जाते हैं।
जुएं : शरीफा के बीजों को बारीक पीस कर रात को सिर में लगा लें और किसी मोटे कपड़े से सिर को अच्छी तरह बांध कर सो जाएं। इससे जुएं मर जाती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह आंखों तक न पहुंचे, क्योंकि इससे आंखों में जलन व अन्य नुकसान हो सकता है। शरीफा के पत्तों का रस बालों की जड़ो में अच्छी तरह मालिश करने से जुएं मर जाती हैं।
शरीर की दुर्बलता : शरीफा शरीर की दुर्बलता, थकान, मांस-पेशियां क्षीण होने की दशा में शरीफा का खाना लाभकारी होता है। यह मांसपेशियों को मजबूत करता है।
त्वचा के लिए फायदेमंद : शरीफा में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इसके अलावा यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। यह त्वचा पर आने वाले एजिंग के निशानों से भी बचाता है।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *