Medicinal Use Of Chia’s Seeds

चिया के बीज

चिया सीड्स बहुत कम कैलोरी के साथ एक बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों की वितरित करते हैं जिनमें फाइबर, प्रोटीन, फैट (ओमेगा-3 फैटी एसिड्स) , कैल्शियम,मैंगनीज, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस शामिल हैं| इनमें जिंक, विटामिन बी 3 (नियासिन), पोटेशियम, विटामिन बी 1 (थायमिन) और विटामिन बी 2 की भी अच्छी मात्रा होती है। चिया सीड्स एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं| इसमें मौजूद तकरीबन सभी कार्ब्स, फाइबर होते हैं। चिया सीड्स में हाई फाइबर और प्रोटीन की मात्रा आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है| यह हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।चिया सीड्स ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं।

चिया बीजों मे पोषक तत्वों की मात्रा-

137 कैलोरी
12.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
4.4 ग्राम प्रोटीन
8.6 ग्राम वसा
10.6 ग्राम फाइबर
0.6 मिली ग्राम मैंगनीज
265 मिली ग्राम फास्‍फोरस
177 मिली ग्राम कैल्शियम
1 मिली ग्राम जस्ता
0.1 मिली ग्राम तांबा
44.8 मिली ग्राम पोटेशियम
चिया बीजों में आवश्यक फैटी एसिड (fatty acids) अल्‍फा-लिनोलेनिक (alpha-linolenic) और लिनोलिक एसिड (linoleic acid) होते है साथ ही साथ इसमें विटामिन ए,बी,ई,डी और सल्फर,आयरन,आयोडीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, नियासिन और थायमीन सहित खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक प्रमुख स्रोत है।

यह कैसे काम करते हैं?
यह ज्ञात है कि चिया के बीज में बड़ी मात्रा में स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड और आहार फाइबर होते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर में पानी की मात्रा बनाये रखते हैं| चिया के बीजों को कुछ देर भिगो कर रखा जाए तो वह फूल कर अपने आकर से दुगने हो जाते हैं| चिया के बीज स्वस्थ से भरपूर होते हैं और इनके इस्तेमाल के बाद भूख कम लगती है जिससे ज्यादा खाने की आदत से बचा जा सकता है|

सावधानी और चेतावनी:

चिया को अपनी रोजाना जिंदगी में शामिल करने से पहले आप को इन बातों का ख्याल रखना जरुरी है।चिया बीज के उपयोग से कभी-कभी अधिक फाइबर सामग्री (Fiber) होने के कारण लोगों को पेट की परेशानी का अनुभव हो सकता है। इसलिए इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें, यदि:

आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं क्योंकि जब आप बच्चे की उम्मीद कर रही हैं या दूध पीला रही हैं, तो आपको केवल डॉक्टर की सुझाई दवाएं लेनी चाहिए।
आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं। इसमें आपके द्वारा ली जा रही कोई भी दवा शामिल है जो बिना डॉक्टर के पर्चे के भी आसानी से मिल जाती है।
आपको चिया, दूसरी दवाओं या अन्य किसी हर्ब से एलर्जी है।
आपको कोई अन्य बीमारी, विकार या मेडिकल कंडीशंस हों।
आपको किसी खाद्य पदार्थ, रंजक, प्रेज़रवेटिव, या जानवरों से किसी प्रकार की कोई एलर्जी है|

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *