Benefits Of Stale Bread With Milk

ठंड के इस मौसम में रात की बासी रोटी फेकें नही

घरों में अक्सर रात के खाने के बाद कुछ चपातियां बच ही जाती है, कहा जाता है कि 12 घंटे से ज्यादा समय तक रखे हुए खाने को खाने से फूज पॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है। मगर ठंड के इस मौसम में नाश्ते में बासी रोटी और दूध खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ताजी की बजाए बासी रोटी खाना सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि इसमें ज्यादा पौष्ट‍िक तत्व, न्यूट्रिंयस और प्रोटीन होते है। इसके अलावा इससे शरीर को एनर्जी यानि ऊर्जा भी मिलती है।

बासी रोटी दूध के साथ खाने के फायदे :

1- ब्लड ग्लूकोज रहता है कंट्रोल
डायबिटीज के रोगियों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद होता है। डायबिटीक रोगियों को सुबह के समय ठंडे फीके दूूध के साथ बासी रोटी खानी चाहिए। इससे आपके शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल सही रहता है।

2- ब्लड प्रेशर कंट्रोल
इसका सेवन ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें। ऐसा करने से अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

3- पेट की समस्याएं
अगर एसिडिटी या पेट से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम है तो सुबह के समय दूध के साथ इसका सेवन करें। इससे एसिडिटी, पेट में जलन के साथ पेट से जुड़ी कई परेशानियों से राहत मिलेगी। इसके अलावा गेहूं से बनी बासी रोटी में पाया जाने वाला फाइबर भोजन को पचाने में काफी मदद करता है और यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है।

4- वर्कआउट करने वालों के लिए सर्वोत्तम
अगर आप वर्कआउट करते हैं तो इसका सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। कई फिटनेस सेंटर और जिम में एक्सरसाइज के साथ सुबह बासी रोटी खाने की सलाह दी जाती है। इससे मांसपेशियों में मजबूती आती है और शरीर को ज्यादा एनर्जी भी मिलती है।

5- शरीर के तापमान को करे कंट्रोल
ताजी रोटी की बजाए बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है। बासी रोटी शरीर के तापमान को भी संतुलित बनाए रखने में मददगार है। दूध के साथ बासी रोटी को खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। इसका सेवन करने से स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा नहीं रहता है।

6- एनर्जी मिलती है
अगर आप अपने आहार में संपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन नहीं कर पाते तो आपके शरीर में कमजोरी आती है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर में स्फूर्ति और ताजगी बनाएं रखना चाहते हैं तो बासी रोटी को अपने नाश्ते में शामिल करें। हर रोज कम से कम दो बासी रोटी खाने से शरीर को ताकत मिलती है और पूरे दिन स्फूर्ति महसूस करते हैं।

7- दुबले लोगों के लिए फायदेमंद
दुबलेपान से निजात पाने के लिए बासी रोटी खाना बहुत फायदेमंद होगा। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है और दुबलेपन से राहत मिलती है।

8- पोषक तत्वो से भरपूर
ताजी रोटी के मुकाबले बासी रोटी में अधिक मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो सेहत बनाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

अन्न को बर्बाद न करें अभी भी बहुतों को भूखा सोना पड़ता है

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *