Benefits Of Blue Tea

नीली चाय (ब्लू टी)

कुछ लोग दूध वाली चाय पीते है तो कुछ लोग ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी पीते है। आमतौर पर ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन ब्लू टी ग्रीन टी से भी ज्यादा फायदेमंद है। अपराजिता के फूल’ (buttefly pea flower) के इस्तेमाल से बनाई गयी चाय को ब्लू टी या ‘बटरफ्लाई टी’ कहते है।

अपराजिता के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.. यह एक लतावर्गीय पौधा होता है.. जो बीज से लगाया जाता है.. अपराजिता का पौधा घर में लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ फलदायी माना गया है।

दिनभर भागदौड़ भरी लाइफ में होने वाली थकान और तनाव को दूर करने के लिए चाय का सेवन करते है। चाय की हर एक चुस्की आपके दिमाग को खोल देती है। लेकिन अगर तुरंत थकान और तनाव से मिजात पाना चाहते है तो ब्लू टी का सेवन करें।

ब्लू टी बनाने का तरीका

ब्लू टी बनाने के लिए सूखे या ताजा दोनों ही प्रकार के फूलों में से किसी एक प्रकार के फूलों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसमें दूध का उपयोग नहीं करते।

एक कप चाय बनाने के लिए अपराजिता के दो से तीन फूल ही पर्याप्त होते हैं। उबलते हुए पानी में अपराजिता के फूल डाल दें। चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस में इलायची, थोड़ा सा दालचीनी का टुकड़ा ,अदरक और गुड़ भी डाल सकते हैं। अगर शहद मिलाना चाहे तो चाय को ठंडा करने के बाद मिलाये और ठंडा करके ही पिये।

यह चाय स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी है। इस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह चाय शरीर में कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखती है और हृदय को मजबूती प्रदान करती है । शरीर की थकावट को दूर करके स्फूर्ति प्रदान करती है।

इसमें बायोकंपाउड तत्व पाया जाता है जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है।

डायबिटीज से बचाव

इस चाय का एक कप शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखता है, जिससे डायबिटीज की संभावना कम हो जाती है।

माइग्रेन

अगर तनाव की वजह से आपके भी आधे सिर में दर्द होता है तो नीली चाय पीना आपके लिए लाभकारी है। सामान्य सिरदर्द व थकान दूर करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है।

आंखों के लिए बढ़िया

आंखों की थकान, सूजन व रेटिना पॉवर के लिए भी यह चाय पीना फायदेमंद है। इसके अलावा पीलिया, चेहरे के सफेद दाग दूर करने के लिए भी यह चाय लाभदायक है।

नेचुरल खूबसूरती

नीली चाय में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए भी बढ़िया है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन करें।

झाइयां और काले-धब्बे

चेहरे पर काले धब्बे, झाइयां और झुर्रियां दूर करने में भी यह चाय काफी फायदेमंद है। दिन में 1 या 2 कप सेवन करें।

बालों को झड़ने से रोके

अगर आपके बाल झड़ते हैं तो भी यह चाय पीना आपके लिए फायदेमंद है। इससे आपके बाल झड़ने से तो रूकेंगे साथ ही घने व शाइनी भी होंगे।

नोट- नीली फूल बाली अपराजिता के फूल ही प्रयोग करें सफेद बाली नही और अधिकता से बचे।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *