66-मैथी खाने के फ़ायदे

मेथी एक जड़ी बूटी है जो भूमध्य क्षेत्र, दक्षिणी यूरोप और पश्चिमी एशिया के मूल है। यह कई भारतीय व्यंजनों और घरेलू उपचार में एक लोकप्रिय घटक है। मेथी को कीट से बचाने वाली क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है। वे विटामिनों जैसे कि थायामिन, फोलिक एसिड, रिबोफ़्लिविन, नियासिन, विटामिन ए, बी 6 और सी में समृद्ध हैं।
मेथी के लाभ:

  1. पाचन समस्याओं और कोलेस्ट्रॉल स्तर में सुधार:
    मेथी कई पाचन समस्याओं के साथ मदद कर सकता है, जैसे कि पेट में दर्द, कब्ज और पेट की सूजन। मेथी में पानी में घुलनशील फाइबर कब्ज से राहत में मदद करता है। अक्सर इसके विरोधी भड़काऊ प्रभावों के कारण अल्सरेटिव कोलाइटिस आहार उपचार योजना में शामिल किया जाता है।
    मेथी के बीज रक्त में एल.डी.एल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और शरीर में एच.डी.एल को बढ़ाते है।
  2. विरोधी सूजन गुण:
    उनके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण कई औषधि माहिर ने मेथी, वसा और फोड़े को चंगा करने के लिए मेथी की सलाह दी है। यह शरीर में फंस गई ऊर्जा को तोड़ता है और सूजन को ठंडा करता है।
  3. कैंसर से बचाता है:
    अध्ययनों से पता चला है कि मेथी मे फाइबर कुछ कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। मेथी में सैपोनिन और म्यूसीज भोजन में विषाक्त पदार्थों से बाँधते हैं और उन्हें शरीर से बाहर निकल देते हैं, इस प्रकार कैंसर से बृहदान्त्र के बलगम झिल्ली की रक्षा करते हैं।
  4. भोजन विकारों के साथ मदद करता है:
    स्वाद बढ़ाने से परे, यह भूख में वृद्धि करने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप पुनस्थापना और पोषक गुण होते हैं। यह जठरांत्र और अपच के लिए एक प्रभावी उपचार है। इससे पेट की अल्सर द्वारा बनाई गई कब्ज और पाचन समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है।
  5. वजन घटाने में सहायता:
    मेथी के बीज वसा के संचय को रोकते हैं और वजन घटाने में लिपिड और ग्लूकोज की चयापचय में सुधार करते हैं।
  6. स्तनपान में दूध के प्रवाह को बढ़ावा देता है:
    इस जड़ी बूटी में फाइटोस्ट्रोजन होता है जो स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन को बढ़ा देता है। मेथी महिला के स्तन के दूध की आपूर्ति बढ़ा सकती है क्योंकि यह एक गैलेक्टोगोग के रूप में काम करती है।
  7. पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाता है:
    पुरुषों के लिए मेथी के कुछ उपयोग में हर्नियास, स्तंभन दोष जैसा रोग का उपचार शामिल है। मेथी यौन उत्तेजना और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकती है।
  8. मासिक धर्म का ऐंठन कम करें:
    मेथी के बीज मासिक धर्म के दर्द के साथ-साथ माहवारी के साथ जुड़े अन्य लक्षणों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। मेथी में डायोस्जेनिन नामक एक पदार्थ होता है जो एस्ट्रोजेन के समान व्यवहार करता है। यह तनाव, चक्कर आना, और नींद की कमी और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को काटने में मदद करता है।
  9. हृदय जोखिम को कम कर देता है:
    इसके बीज में 25% गैलेक्टोमनैनन होते हैं। यह एक प्रकार का प्राकृतिक घुलनशील फाइबर है जो विशेष रूप से हृदय रोग में कमी से संबंधित है।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *