53-स्प्राउट्स खाने के फ़ायदे

  • खाना पचाने में सहायक

स्प्राउट्स में एंजाइम्स की मात्रा अधिक होती है, जिनसे मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का कार्य अच्छी तरह से चलता है. इनमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जो खाना पचाने में सहायक होती है.

  • शरीर में खून के प्रसार को तेज करती है

स्प्राउट का सेवन करने से अच्छी मात्रा में आयरन और कॉपर के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का विकास होता है, जिससे शरीर में खून का संचालन बढ़ जाता है और ऑक्सीजन को ऑर्गन्स और सेल्स तक पहुंचाने में आसानी होती है. जिससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है.

  • वजन को कम करने में सहायक

स्प्राउट का सेवन करने से आप अपने वजन को नियमित कंट्रोल में रख सकते है, क्योंकि स्प्राउट मंप कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं.

  • प्रतिरक्षा प्रणाली बनती है :

स्प्राउटस में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में व्हाोइट ब्लड सेल्स का विकास होता है. व्हावइट ब्लड सेल्स शरीर में होने वाले इन्फेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है. व्हारइट व्लवड सेल्सड आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

  • आंखों की रोशनी का तेज होना :

स्प्राउट में फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक है. स्प्राउट में एंटीऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है, जो आपके आंखों को सेल्स के कण से बचाने में मदद करते है.

  • ह्रदय का स्वस्थ रहना

स्प्राउटस में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करती है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खून की नसों और धमनियों में से कम करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड एक तरह का एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है जो आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से थकान को दूर करने में सहायता करता हैं.

ज्‍यादा प्रोटीन :

दलहन, नट्स, बीजों और अनाज में वैसे भी प्रोटीन ज्‍यादा मात्रा में होता है और इनका स्‍प्राउट बनाने से इनमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है और फैट नहीं रहता है। इनके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। स्‍प्राउट के सेवन से शरीर में इम्‍यून सिस्‍टम भी मजबूत हो जाता है।

ज्‍यादा मात्रा में फाइबर : स्‍प्राउट में फाइबर की काफी मात्रा होती है। इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है और पाचन प्रक्रिया भी अच्‍छी हो जाती है। फाइबर, शरीर से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में मदद करते है और अतिरिक्‍त वसा भी कम करते है।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *