28-खीरा के औषधीय उपयोग

हमारी सेहत के लिए खीरा बेहद उपयोगी होता हैं, ये सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन का भी ध्यान रखता हैं। इसलिए खीरे का हर रोज यूज लेना चाहिए। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और वजन घटाने के लिए भी ये काफी सहायता करता है।

इसके अलावा खीरा चेहरे की सुंदरता भी बढ़ाता है। खीरे में विटामिन-के, सी और मैगनीज होता है जो स्क्नि और बालों के लिए काफी लाभकारी होता हैं। गर्मियों में अक्सर स्किन पर कई तरह की परेशानियां हो जाती है तो ऐसे में खीरे का यूज करके स्किन पर निखार ला सकते हैं। चलिए जानते हैं खीरे का यूज करने से होने वाले फायदों के बारे में…

-पसीने की वजह से स्किन और गर्दन का काली हो जाती है ऐसे में खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लीजिए और इसे चेहरे और गर्दन पर कुछ देर लगा कर रखें। हर रोज ऐसा करने से बहुत जल्दी स्किन साफ हो जाएगी और इसमें निखार भी आएगा। इसके अलावा खीरे के स्लाइस को भी गर्दन और चेहरे पर रगड़ सकते हैं।

-ऑयली स्किन की वजह से स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं जो बढ़ती उम्र में काफी बढ़े हो जाते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके लिए खीरे के रस में नींबू, शहद तथा एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाना चाहिए। सप्ताह में 2-3 बार इसे चेहरे पर लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

-अगर आपकी ऑयली स्किन हैं तो इस वजह से त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं ऐसे में खीरे को पीसकर उसमें हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और उसे मुंहासों पर कुछ देर तक लगाकर रखना चाहिए। इसके बाद चेहरा धो लीजिए। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से मुंहासों की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

खीरे के अन्य अदभुत लाभ –

१.बालों व त्वचा की देखभाल
खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं। फेस मास्क में शामिल खीरे के रस त्वचा में कसाव लाता है। इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड पानी की कमी को कम करता है।
२.कैंसर से बचाए
खीरा के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है के रोकथाम में कारगर हैं।
३.पेट के रोगों में फायदेमंद
खीरे का नियमित सेवन से पेट में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है।
४.वजन कम करने में मददगार
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद रहता है
५.आंखों के लिए लाभकारी
अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है।
६.मसूडे स्वस्थ रखता है
खीरा खाने से मसूडों की बीमारी कम होती हैं। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रोकें।
७.जोड़ों की दवा
खीरे में सीलिशिया प्रचुर मात्रा में होता है। इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है और टिशू परस्पर मजबूत होते हैं। गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीने पर गठिया बाय रोग में मदद मिलती है। इससे यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है।
८.नशा कम करे, पथरी निकाले
खीरे प्रयोग से कब्ज दूर होती है। यह पीलिया रोग, प्यास, ज्वर एवं शरीर की जलन व गर्मी के सारे दोषों को दूर करता है। खीरे से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है। खीरे का रस पथरी रोग में लाभदायक होता है इसका रस 250 ग्राम दिन में तीन बार पीना चाहिए।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *