Benefits Of Mango

आम

आम को फलो का राजा यूं ही नहीं कहा गया है। इसमें पाए जाने वाला पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। आम खाने से कई छोटे-बड़ें रोगों से हमें छुटकारा मिल सकता है। आम खाने के फायदे अनेक है आम में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन हमारे शरीर को कई रोगों से बचाता है। आपको यहां बता दें कि आम में लगभग 20 से भी अधिक मिनिरल्स और विटामिन्स पाया जाते है।

फलों का राजा आम में कई पोषक तत्व और विटामिन शामिल है। जिसमें विटामिन ए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है।  इसके अलावा आम में विटामिन सी, विटामिन ई, थाइमिन, राइबोफ्लेविन, नीयासिन, विटामिन बी, फोलेट, पैंटाफेनीक एसिड , कोलिन आदि शामिल होते है।

एक आम में कई तरह के मिनिरल्स पाए जाते हैं। जिसमें मुख्य रूप से …

  • आयरन (0.2 मिलीग्राम),
  • पोटेशियम (257 मिलीग्राम),
  • कैल्शियम (16.5 मिलीग्राम),
  • फास्फोरस (18.2 मिलीग्राम),
  • सोडियम (3.3 मिलीग्राम),
  • जस्ता (0.1 मिलीग्राम),
  • तांबा (0.2 मिलीग्राम), और
  • सेलेनियम (1 शामिल मिलीग्राम)।

इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेड भी शामिल है।

आम के कुछ खास फायदे

  1. कैंसर से लड़ने में मदद करता है
    यह छोटा सा फल कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का मुकाबला करने में सक्षम है। आम में कई ऐसे एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं, जो किसी अन्य फल और सब्जियों में नहीं पाए जाते हैं। आम में पाए जाने वाले एस्कॉर्बिक एसिड, टेरपीनोइड्स, कैरोटिनॉइड पॉलीफेनोल्स जैसे तत्व कैंसर-निरोधक गुणों के लिए जाने जाते हैं। ये सभी तत्व हमारे शरीर को स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ल्यूकेमिया से बचाते हैं।
  2. त्वचा को निखारता है
    आम खाने के अनेक फायदों में से एक फायदा ये भी है की यह आपकी त्वचा को अंदर से साफ करता है। आम बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए से भरपूर होते हैं, ये कैरोटीनॉयड त्वचा को निखारने में मदद करते हैं।
  3. इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है
    आम में विटामिन सी, ए और अन्य सभी प्रकार के कैरोटेनॉइड उपलब्ध होते हैं। विटामिन c से भरपूर होने के अलावा आम जिंक का भी एक अच्छा स्रोत है, जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  4. लू से लड़ने में है प्रभावी
    आम के अंदर काफी मात्रा में ऊर्जा होती है। जिससे गर्मी को शांत करने में सहायता मिलती है। कई महत्वपूर्ण विटामिन्स और खनिजों से भरपूर होने के कारण शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। आम शरीर को लू का मुकाबला करने के लिए सक्षम बनाता है। यह भी एक कारण है की इसे गर्मियों में ज्यादा पसंद किया जाता है।
  5. आयरन से भरपूर है आम
    आम में मौजूद उच्च लौह तत्व एनीमिया के रोगियों के लिए एक प्राकृतिक वरदान है। साथ ही, महिलाएं अपने शरीर में आयरन के स्तर और कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए आम का सेवन कर सकती हैं।

आम पन्ना –

आम पन्ना ग्रीष्मकालीन पेय है जो कच्चे आमों से बनता है। यह स्वादिष्ट पेय भारत में बहुत लोकप्रिय है। इसका मीठी सुगंधित स्वाद और इसके स्वास्थ्य लाभ इसे पीने में अत्यंत स्वादिष्ट बनाते हैं। आम पन्ना का सेवन गर्मी में किया जाता है क्योंकि यह शरीर को शीतल और हाइड्रेट रखने का काम करता है और गर्म मौसम के दौरान शरीर को आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है। इलेक्ट्रोलाइट हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह हमें ऊर्जा देते हैं, थकान को दूर करते हैं, द्रव संतुलन को नियंत्रित करते हैं और पीएच (Potential of Hydrogen) को नियमित करते हैं। इसलिए जब भी आप थका हुआ महसूस करें बस एक गिलास आम पन्ना का सेवन कर लें। गर्मी के दौरान लू लग जाऐ या घमौरियां हो जाऐ तो इस दौरान प्रतिदिन एक गिलास आम पन्ना पीने से लाभ मिलेगा।

एक गिलास आम पन्ना में लगभग 180 कैलोरी होती है और आम पन्ना कार्बोहाइड्रेटविटामिन एविटामिन-बी1, बी 2 और विटामिन-सी में समृद्ध है। इसके साथ-साथ इसमें आयरनसोडियमपोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज भी मौजूद हैं। यह फोलेट, कॉलिन और पेक्टिन जैसे कुछ अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

सामग्री :-

1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
250 ग्राम कच्चा आम (1 सर्विंग)
½ चम्मच काला नमक
1 कप चीनी
स्वाद के अनुसार नमक

विधि :-

सबसे पहले आप आम को प्रेशर कुकर में डालकर 3-4 सीटी बजने तक उबाल लें।
अब ठंडा होने के बाद आम की त्वचा को हटा दें।
अब आम के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें जीरा पाउडर, काला नमक, चीनी और नमक मिला लें।
अब आप इसे तब तक ब्लेंडर में ब्लेंड करें जब तक इसकी मोटी प्यूरी नहीं बन जाए।
अब इसे ठंडा होने के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें।
अब एक गिलास में इस प्यूरी को निकालें, इसमें पानी और बर्फ के कुछ टुकड़े डालें।
अब इसे अच्छी तरह से मिला लें।
अब आप इस ताजे पेय का आनंद लें।

आम अधिक खाने के नुकसान –

  • हालांकि आम के कुछ दुष्प्रभावों होते हैं, लेकिन वे फायदे से काफी हद तक कम होते हैं। और सबसे अच्छा यह है – आम स्वादिष्ट और रसदार हैं।
  • कुछ व्यक्तियों को आम खाने से एलर्जी हो सकती है। इन एलर्जी के कारण त्वचा में खुजली, भोजन के प्रति अतिसंवेदनशीलता आदि शामिल हैं।
  • खुजली, जिससे अन्य गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं उसे आम लेटेकस एलर्जी के नाम से जाना जाता है, इस कारण मुंह, होंठ, और जीभ की नोक पर अत्यधिक जलन होती  है।
  • गंभीर मामलों में उल्टी, श्वसन सम्बन्धी समस्याएं, और यहां तक कि दस्त भी हो सकते हैं।
  • लेकिन अगर आप किसी भी चिकित्सा स्थिति में हैं और कोई दवाई ले रहे है, तो आम खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होता है।
  • आम के अधिक सेवन से फोड़े फुंसियां हो सकती है और आँख भी आ सकती है।

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *