Medicinal Use Of Strawberry

रूप निखारने के लिए कीजिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल:

  1. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए
    इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को साफ करने का काम करता है. आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी खाकर इसका लाभ ले सकते हैं या फिर दूध के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.
  2. रंगत निखारने के लिए
    स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं. इसके अलावा ये काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी एक कारगर उपाय है. आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मास्क भी रंगत को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद है.
  3. कील-मुंहासों की समस्या के लिए
    स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है. इससे इस्तेमाल से पोर्स खुल जाते हैं जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है. गंदगी साफ हो जाने की वजह से कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है.
  4. डेड स्किन साफ करने के लिए
    स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से डेड स्क‍िन बहुत आराम से साफ हो जाती है. डेड स्किन साफ हो जाने से चेहरे पर निखार आता है और ग्लोइंग स्क‍िन मिलती है.
  5. दांतों की सफेदी के लिए
    इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं. सफेद चमकदार दांत खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं.

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *