63-चहरे या शरीर पर सफेद धब्बों का घरेलू उपाय

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर सफेद धब्बे बन जाते हैं. इन धब्बों की वजह से चेहरे की रौनक गायब हो जाती है. मेडिकल टर्म में इस समस्या को विटिलिगो के नाम से जाना जाता है.
ऐसा नहीं है कि ये चेहरे के किसी एक ही भाग पर हों, ये हाथ, पैर कहीं भी हो सकते हैं. इन सफेद धब्बों के उभरने का सबसे महत्वपूर्ण कारण त्वचा की कोशिकाओं की अनियमितता होती है. ऐसी कोशिकाएं जो मेलनिन प्रोड्यूस करती हैं.

मेलनिन की अनियमितता के कारण त्वचा से जुड़ी कई दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसके अलावा हाइपरथायरॉइडिज्म, हाइपरटेंशन, विटामिन बी 12 की अनियमितता, सूरज की रौशनी भी इसके होने का कारण हो सकते हैं. कभी-कभी ये जेनेटिक भी हो सकता है.

अगर आपको भी ये समस्या है तो आपके लिए राहत की सबसे बड़ी बात ये है कि इस परेशानी को घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. ये कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय है जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं:

  • हल्दी के इस्तेमाल से

हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे के सफेद दाग बहुत आसानी से दूर हो जाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है. हल्दी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर धब्बों पर लगाने से फायदा होगा.

  • सेब के सिरके से

कई बार सफेद धब्बे बैक्टीरिया या फंगस के इंफेक्शन की वजह से भी हो जाते हैं. पानी और सेब के सिरके को दो-एक के अनुपात में मिला लें. इसे कुछ-कुछ देर में धब्बों पर लगाते रहिए. ऐसा करने से धब्बे जल्दी साफ हो जाएंगे.

  • शहद के इस्तेमाल से

शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. शहद बहुत जल्दी त्वचा में अवशोषित हो जाता है. शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, राइस पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये और भी कारगर साबित होगा.

  • अदरक के इस्तेमाल से

प्रतिदिन खाने में अदरक का इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. अदरक त्वचा संबंधी कई बीमारियों में कारगर है. आप चाहे तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा काट लें और उसे पीसकर रस निकाल लें. इस रस को लाल मिट्टी के साथ मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होगा.

  • पत्तागोभी का रस भी है फायदेमंद

पत्तागोभी के रस को सफेद धब्बों पर लगाने से बहुत फायदा होता है. आप चाहें तो पत्तागोभी को पीसकर उसके रस का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर उसे 15 मिनट तक उबालकर उसके पानी को प्रयोग में ला सकते हैं.

Author: admin

A team work for healthy nature & healthy life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *